blogid : 312 postid : 1234593

धोनी, विराट समेत ये क्रिकेटर पहनते हैं एक खास नंबर की जर्सी, जानें क्या है खास वजह

Posted On: 18 Sep, 2016 Sports and Cricket में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

कई खिलाडी खेल में जर्सी नंबर की वजह से प्रसिद्ध होते हैं. फिर वो खेल क्रिकेट हो या फिर फुटबॉल हो. एक खिलाड़ी का अपना एक जर्सी नंबर होता है जिसे अक्सर वह खेल के दौरान पहनता है. क्रिकेट जगत में अपने बल्ले से धूम मचा रहे विराट कोहली 18 नंबर की जर्सी पहनते हैं तो वहीं कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 7 नंबर की जर्सी पहनकर मैदान पर उतरते हैं. आइए आपको बताते हैं आखिर क्यों हर खिलाड़ी के पास है एक खास नंबर की जर्सी.


india-team-


1. महेंद्र सिंह धोनी- 7

धोनी भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तानों में एक हैं और वो मैदान में 7 नंबर की जर्सी पहने विकेटों के पीछे दिख जाते हैं. लेकिन धोनी कुछ खास कारणों से 7 नंबर की जर्सी पहनते हैं. धोनी क्रिकेट में आने से पहले फुटबॉल में गोलकीपर थे और उन्होने नंबर 7 अपने पसंदीदा फुटबॉल क्लब मैनचे्स्टर यूनाइटेड के कारण ही चुना. मैनचेस्टर यूनाइटेड के मौजूदा सुपर स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो 7 नंबर की जर्सी के साथ खेलते थे. धोनी का जन्मदिन 7 जुलाई को होता है. यही नहीं धोनी का कई गाड़ियों का भी नंबर 7 से शुरू होता है. धोनी 7 नंबर को अपना लकी नंबर मानते हैं.


ms-dhoni1


2. विराट कोहली- 18

विराट कोहली को 18 नंबर से एक अलग तरह का लगाव है. विराट कोहली के पिता प्रेम कोहली का देहांत 18 दिसंबर 2006 को हुआ था. इसी नंबर के साथ उन्होंने अंडर-19 और सीनियर वर्ल्ड कप जीता था. इसके बाद उन्होंने कभी भी अपनी जर्सी का नंबर नहीं बदला.


Virat



3. रोहित शर्मा- 45

भारतीय क्रिकेट टीम के एक और धुरंधर बल्लेबाज रोहित शर्मा 45 नंबर की जर्सी पहनते हैं. दरअसल जब रोहित पहली बार अंडर-19 क्रिकेट खेलने गए थे उस दौरान उनकी मां ने उनकी लिए यही नंबर चुना था तब से लेकर आज तक रोहित इसी नंबर के साथ मैदान पर उतरते हैं


rohit


Read: ये हैं स्टार क्रिकेटरों की बहनें, इनका भी है अपने भाई की सफलता में योगदान


4. शिखर धवन- 25

भारतीय टीम के ओपनर शिखर धवन को आपने अक्सर 25 नंबर की जर्सी पहनते हुए देखा होगा. शिखर धवन के लिए 25 नंबर फैमली नंबर है, शिखर का 25 से एक खास नाता है. उनकी पत्नी और बच्चे का जन्मदिन 25 को ही आता है. इसलिए शिखर ने इसे अपनी जर्सी का नंबर दे दिया है.


Shikhar1


5. आर. अश्विन – 99

आर. अश्विन ने अपनी जर्सी का नंबर बहुत सोच समझ कर रखा है. अश्विन जब स्कूल में पढ़ते थे, तो उनके क्लास का रोल नम्बर 9 था, और उनके बेस्ट फ्रेंड पार्थिव पटेल की भारतीय जर्सी का नंबर भी 9 ही था. अश्विन ने दोनों नंबर्स को एक करके अपनी जर्सी का नम्बर 99 रख लिया.


Ashwin



6. युवराज सिंह- 12

युवराज सिंह का जन्मदिन 12 दिसम्बर को आता है. यानी 12/12. इतना ही नहीं उनके जन्म के वक़्त दोपहर के 12 बजे थे और उनके जन्म का स्थान भी सेक्टर 12 था. यही कारण है कि युवराज की जर्सी का नंबर 12 है.


yuvi


7. रविंद्र जडेजा- 8

रविंद्र जडेजा की जर्सी का नंबर 8 है, और उनकी जन्म की तारीख 6/12/1988 है.  इस पूरी तारीख को जोड़ा जाए तो कुल योग 44 बनता है. 4+4= 8. यही कारण है इनकी जर्सी पर 8 नंबर देखते हैं.


Jadeja


Read: इन वजहों से दीपिका नहीं बन पाई ‘मिसेज धोनी’


8. हार्दिक पांड्या- 228

हार्दिक पांड्या का डोमेस्टिक कॅरियर में 228 सबसे बड़ा स्कोर है. रणज़ी ट्राफ़ी में उन्होंने इस मैजिक आंकड़े को छुआ था. इसी कारण उन्होंने अपनी नीली जर्सी पर इस नंबर को लिखवाया है.


pandya


9. हरभजन सिंह- 03

हरभजन सिंह की जर्सी पर 03 उनकी जन्म की तारीख है. हरभजन को ये नंबर उन्हें उनकी हैट्रिक की याद दिलाता है.


harabhajn

साथ ही उन्हें अच्छा परफ़ॉर्म करने के लिए उत्साहित भी करता है…Next


Read More:

क्रिकेट बैट स्टीकर्स से भी होती है कमाई!! विराट, धोनी और युवी लेते हैं इतने पैसे

विवादों में रही भारत के इन क्रिकेटरों की शादियां

केवल हंसकर इतने लाख रुपये कमाते हैं सिद्दू, जानें उनकी कमाई का अन्य जरिया



Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran