blogid : 312 postid : 765167

महज एक साल की उम्र में इसने वो कर दिखाया जो किसी ने सपने में भी नहीं सोचा होगा, पढ़िए एक मासूम के संघर्ष की कहानी

Posted On: 22 Jul, 2014 Others,sports mail में

  • SocialTwist Tell-a-Friend


खेल की दुनिया में जितने भी महान लोग है उनके बीच एक चीज कॉमन है. इन सभी ने छोटी उम्र में ही खेलना शुरू कर दिया था. उनका बचपन में अपने खेल के प्रति समर्पण ही था जो बाद उन्हें हजारों खिलाड़ियों में एक अलग पहचान दिलाती रही.


child



मिलिए इस बालक से जिसका नाम कोबी है जिसकी उम्र महज नौ साल है. इन्हें उत्तरी सिडनी का उभरता हुआ सितारा माना जाता है. इन्होंने सर्फिंग (समुद्र की तटीय लहरों पर राइड करना) में जूनियर लेवल पर कई सारे खिताब जीतकर अपना नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दर्ज करा दिया है. कोबी जिस तरह की सर्फिंग करते हैं उसमें कहीं न कहीं किसी पेशेवर महान खिलाड़ी छवि दिखती है. नौ साल की उम्र में जिस तरह से समुद्र की लहरों पर वह सवार होकर आगे बढ़ते जाते हैं यह किसी भी सर्फिंग खिलाड़ी के लिए आसान बात नहीं है.


Read: ब्लैक मार्केट में बिकते हैं इंसानों के अंग, लेकिन कीमत कितनी है जानकर हैरान रह जाएंगे आप



kobi1


कोबी का खेल स्तर कैसा है इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि आज के समय में उसके पास चार बड़ी कंपनियों के स्पॉन्सर्स है जिसमें शामिल है वोलकॉम, निक्सॉन, क्रिएचर ऑफ लेजर और चिल्ली सर्फबोर्ड. यही नहीं उनके सर्फिंग के तरीके को देखकर ही उनकी तुलना अमेरीकन पेशेवर सर्फर केली स्लाटर से की जाती है जिन्होंने एएसपी वर्ल्ड टूर चैम्पियन का खिताब 11 बार जीत रखा है.


Read: एक मॉंस्टर दुनिया को डराते-डराते रह गया


kobi3


वैसे आपको जानकर हैरानी होगी कि कोबी नें सर्फिंग की शुरुआत महज एक साल की उम्र में ही कर दी थी. उनके पिता स्टीव क्लीमेंट उनको एक साल की उम्र में सर्फिंग के जरिए समुद्र की सैर कराते थे. स्टीव खुद प्रोफेशनल सर्फर रहे हैं। स्टीव क्लीमेंट ने नौ साल पहले यह ठान लिया था कि वह अपने बेटे को विश्व का महान सर्फर बनाएंगे. उन्होंने कोबी के टैलेंट को सही तरह से इस्तेमाल किया. जन्म के बाद से ही उन्होंने कोबी के लिए परिस्थितियां विकसित की, ताकि कोबी खुद को सर्फिंग में ढाल सके.


kobi5


करिश्माई सर्फर कोबी अपने बारे में बताते हैं कि वह पेशेवर तरीके से सर्फिंग प्रतियोगिता में भाग लेते हैं. उनका पसंदीदा ट्रिक कटबैक है. वैसे कोबी व्यवहार में बहुत ही विनयशील (हंबल) है. सर्फिंग में व्यस्त रहने के बावजूद भी कोबी को स्कूल जाना बहुत ही ज्यादा पसंद है. स्कूल में उसके दोस्त यहां तक की टीचर भी उसके सर्फिंग टैलेंट को देखकर काफी हैरान रहते हैं.


Read more:

बाथरूम में घुसते ही उसने जो कुछ देखा वह दिल दहला देने वाला था

उसने चांद को गोलियों से छ्लनी करना चाहा लेकिन इस कोशिश का अंजाम क्या हुआ

यह महिला जब मुंह खोलती है तो बन जाता है रिकॉर्ड





Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 2.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran