blogid : 312 postid : 711579

ये क्या! भारत और पाकिस्तान ने एक टीम को सपोर्ट किया

Posted On: 3 Mar, 2014 Sports and Cricket में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

जब बात भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच की होती है तो उस समय दोनों देशों के बीच कूटनीतिक रिश्तों की बात अपने आप उजागर होने लगती है. मैच की गरमाहट और रोमांच को देखते हुए कभी नहीं लगा कि दोनों देशों के रिश्तों में किसी भी तरह का नरम रवैया है. यही नहीं दोनों देशों के दर्शक भी अपनी-अपनी टीम को जिताने के लिए हाई वोल्टेज हुंकार भी भरते हैं जिससे पूरा स्टेडियम गूंज उठता है.


indo pak expressयह तो बात हुई क्रिकेट की, लेकिन एक खेल ऐसा भी है जहां भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के दर्शक एक मंच पर एक ही टीम का जोरदार समर्थन करते हुए दिखाई देते हैं. अब आप हैरान हो रहे होंगे कि भला यह कैसे हो सकता है? जिन देशों ने 1947 के बाद से ही अपने विचारों में टकराव देखा हो और जिन्होंने तीन भयंकर युद्ध का सामना किया हो वह भला एक खेल के जरिए दोस्त कैसे हो सकते हैं!


Read: लड़का होने के बावजूद लोग इन्हें ‘दीदी’ कहते थे


सन 2010 में भारत के टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना और पाकिस्तान के ऐसाम उल हक कुरैशी ने साथ मिलकर एटीपी डबल्स का खिताब जीता था तब किसी को नहीं पता था कि यह जोड़ी आने वाले वक्त में “’इंडो-पाक एक्सप्रेस ऑफ पीस’” के नाम से विख्यात होगी. दोनों देशों के खिलाड़ियों ने अपने खेल के जरिए युद्ध की स्थिति को खत्म करके शांति का माहौल स्थापित करने की कोशिश की. आपके जानकारी के लिए बता दें कि इसी जोड़ी की वजह से पाकिस्तान को पहली बार 2010 में ग्रांड स्लैम का खिताब मिला था. जो काम क्रिकेट और हॉकी नहीं कर पाए उस काम को टेनिस के जरिए इन दोनों खिलाड़ियों ने कर दिखाया. वैसे इस जोड़ी की शुरुआत 2007 में हुई थी, जो लंबे समय तक कामयाब रही, लेकिन बाद में भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव के चलते इनकी जोड़ी आगे नहीं चल पाई.


हाल ही में इस जोड़ी ने दुबई में फिर धमाल मचाया है. भारतीय टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना और उनके पाकिस्तानी जोड़ीदार ऐसाम उल हक कुरैशी ने जोड़ी बनाने के बाद दुबई में अपना पहला एटीपी खिताब जीता. दोनों ने इसी साल फिर से जोड़ी बनाने का फैसला किया था. किसी वजह से दो साल पहले यह सफल जोड़ी अलग हो गयी थी. इनका अंतिम टूर्नामेंट 2011 में लंदन में एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल था.


Read more:

व्यक्तिगत अहम ने टेनिस का किया बेड़ागर्क

एक पुरुष खिलाड़ी के बराबर ताकत रखती है यह महिला

भारत में टेनिस का सचिन

Web Title : Indo-Pak Express Rohan Bopanna and Aisam-ul-Haq Qureshi



Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran