blogid : 312 postid : 598409

राजनीति के मैदान में ‘खिलाड़ी’

Posted On: 11 Sep, 2013 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

चुनाव आते ही एक तरफ जहां कई नेता अपनी पार्टी को छोड़ दूसरी पार्टी में शामिल होने की तैयारी करते हैं वहीं दूसरी तरफ पार्टियों के अंदर नए चेहरे दिखाई देने लगते हैं. ऐसे ही एक नया चेहरा है दिग्गज निशानेबाज और 2004 में एथेंस ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले राज्यवर्धन सिंह राठौर का, जिन्होंने भारतीय जनता पार्टी में शामिल होकर अपने राजनीतिक कॅरियर की शुरुआत कर दी है.

rajyavardhan singh rathoreराज्यवर्धन सिंह राठौर राजस्थान में भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह और पार्टी चुनाव अभियान समिति के प्रमुख नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में भाजपा में शामिल हुए. 29 जनवरी, 1970 को जन्में राठौर ने वर्ष 1998 में निशानेबाज़ी मुक़ाबले में भाग लेना शुरू किया था. वह एथेंस ओलंपिक में भारत की ओर से एकमात्र पदक जीतने वाले खिलाड़ी रहे थे. वर्ष 2004 में ही राज्यवर्धन सिंह राठौर को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया.


Read: इंदिरा गांधी और फिरोज गांधी की प्रेम गाथा


राजनीति में शामिल होने वाले वाले अन्य खिलाड़ी


ज्योतिर्मयी सिकदर

पश्चिम बंगाल की एथलीट ज्योतिर्मयी सिकदर भी साम्यवादी पार्टी की तरफ से पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ चुकी हैं. ज्योतिर्मयी सिकदर मिडल डिस्टेड रनर थी. उन्होंने 1998 के बैंकाक एशियन गेम्स में 800 और 1500 मीटर में स्वर्ण पदक भी हासिल किया है.


जसपाल राणा

जसपाल राणा ने निशानेबाजी की कई प्रतियोगिताओं में पदक जीते हैं. उन्होंने 1994 और 1996 के एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक भी हासिल किया है. 2009 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने बीजेपी की तरफ से उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल से चुनाव लड़ा लेकिन हार गए. 2012 में राणा कांग्रेस से सक्रिय रूप से जुड़ गए.


Read: भारतीय क्रिकेट के पहले शतकवीर


कीर्ति आजाद

भारत के पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद भी भाजपा के एक सक्रिय नेता हैं. वह बिहार के दरभंगा की सीट से चुनाव लड़ चुके हैं. आज वह लोकसभा में अपनी सेवा दे रहे हैं. कीर्ति आजाद ने 1980 से लेकर 1986 तक क्रिकेट खेला है. उन्होंने इस दौरान 7 टेस्ट और 25 एकदिवसीय मैच खेला.


नवजोत सिंह सिद्धू

पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह ने 2004 के लोकसभा चुनाव में अमृतसर सीट से चुनाव लड़ा और जीत भी हासिल की. 2009 के आम चुनाव में भी उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के ओम प्रकाश सोनी को हराकर अमृतसर की सीट पर एक बार फिर कब्जा किया. तब से लेकर आज तक वे अमृतसर की लोकसभा सीट से भाजपा का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.



Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 3.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran