blogid : 312 postid : 1551

Mahesh Bhupathi: इनके लिए राष्ट्रीय भावना की जगह व्यक्तिगत स्वार्थ है अहम

Posted On: 7 Jun, 2013 Others,sports mail में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

यह बात 2012 की है जब लंदन ओलंपिक में खेलने के लिए भारत के टेनिस खिलाड़ियों ने राष्ट्र भावना को पीछे छोड अपने व्यक्तिगत स्वार्थ को आगे किया. खिलाड़ियों ने अपने हित को ध्यान में रखते हुए अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) के खिलाफ जाकर अपना जोड़ीदार बना लिया. खिलाड़ियों द्वारा ओलंपिक में न खेले जाने के डर से एआईटीए को भी मजबूरन उनकी बात माननी पड़ी जिसका परिणाम यह हुआ कि भारत को ओलंपिक में टेनिस से जो एक पदक की उम्मीद थी वह भी समाप्त हो गई.


mahesh bhupathiघटना का असली सूत्रधार (Mahesh Bhupathi Controversy)

इस पूरे घटनाक्रम में अगर किसी एक खिलाड़ी को जिम्मेदार माना गया तो वह महेश भूपति रहे. उस समय किसी वजह से महेश भूपति ने ही भारतीय टेनिस स्टार लिएंडर पेस के साथ ओलंपिक में खेलने से मना कर दिया था जिसके बाद उनके दोस्त रोहन बोपन्ना भी पेस के साथ खेलने से इनकार कर दिया. उस समय देश हित को देखते हुए एआईटीए ने ओलंपिक से पहले उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई नहीं की थी.


Read: शिल्पा शेट्टी का पति भी काली कमाई का हिस्सेदार !!


लेकिन ओलंपिक के बाद एआईटीए ने सितम्बर में दोनों खिलाड़ियों पर जून 2014 तक देश का प्रतिनिधित्व करने पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिसके बाद भूपति ने अदालत का दरवाजा भी खटखटाया. व्यक्तिगत अहंकार की वजह से जिस तरह से इस मामले ने तूल पकड़ा उससे न केवल भारतीय टेनिस जगत शर्मसार हुआ बल्कि टेनिस को लेकर भविष्य देखने वाले युवाओं के सपनों को भी ठेस पहुंची.


महेश भूपति का जीवन (Mahesh Bhupathi Life)

महेश भूपति का जन्म 07 जून, 1974 को चेन्नई में हुआ. 14 वर्ष की उम्र से अपने अंतरराष्ट्रीय टेनिस कॅरियर की शुरुआत करने के बाद उन्होंने कभी मुड़कर नहीं देखा और लगातार जीत दर्ज करते हुए रिकार्ड बनाते रहे. महेश भूपति ने अपने कॅरियर की शुरुआत में लिएंडर पेस के साथ जोड़ी बनाकर दुनिया भर में अपना नाम रोशन किया है.


Read: पर्दाफाश न हो जाए इसलिए पर्दे में ही रहने दो


महेश भूपति और उनके जोड़ीदार (Mahesh Bhupathi and Leander Paes)

डबल्स के बेहतरीन खिलाड़ी माने जाने वाले महेश भूपति ने लिएंडर पेस के साथ मिलकर तीन डबल्स खिताब जीते हैं जिनमें 1999 का विबंलडन और फ्रेंच ओपन के ग्रांड स्लैम खिताब भी शामिल हैं. उन्होंने पेस के साथ 2001 में भी फ्रेंच ओपन के खिताब पर कब्जा किया. उन्होंने दो बार सानिया मिर्जा के साथ मिलकर साल 2009 और 2012 में क्रमश: ऑस्ट्रेलियन ओपन और फ्रेंच ओपन का मिश्रित युगल खिताब जीता. 38 साल के भूपति ने डब्लस और मिश्रित डब्लस में कुल 12 ग्रांड स्लैम खिताब अपने नाम किए. वर्तमान में वह डबल्स में रोहन बोपन्ना के साथ जोड़ीदार हैं.


आईपीएल की तर्ज पर भूपति की टेनिस लीग

पिछले दिनों खबर आई कि महेश भूपति इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की तर्ज पर टेनिस में भी इंटरनेशनल प्रीमियर टेनिस लीग (आईटीपीएल) शुरू करने वाले हैं जिसका पहला संस्करण वर्ष 2014 के अंत में खेला जाएगा. आईपीटीएल का आयोजन भूपति के स्वामित्व वाला ग्लोबोस्पोर्ट करेगा. इसमें एशिया की संभवत छह टीमें होगीं. इस लीग में दुनियाभर के शीर्ष खिलाड़ियों के हिस्सा लेने की भी उम्मीद जताई जा रही है.


Read:

टेनिस जगत का जगमगाता सितारा महेश भूपति

क्या पेस-भूपति विवाद राष्ट्रीय हित से आगे है?


Tags: mahesh bhupathi, mahesh bhupathi in hindi, mahesh bhupathi tennis academy, mahesh bhupathi company, mahesh bhupathi first wife, mahesh bhupathi profile, Mahesh Bhupathi Controversy, महेश भूपति, टेनिस, ओलंपिक.





Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran