Menu
blogid : 312 postid : 1548

कुछ यूं ‘लाल बजरी’ अस्तित्व में आया

फ्रेंच ओपन 2013 अपने पूरे शबाब पर है. एक तरफ बड़े खिलाड़ी खिताब पर कब्जा करने के लिए अपना पूरा दमखम लगा रहे हैं तो दूसरी ओर कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जो उलटफेर करके सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं. इस समय सात बार के चैंपियन राफेल नडाल और महिला वर्ग में पिछली बार की विजेता मारिया शारापोवा ने शुक्रवार को फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया है. वहीं भारतीय टेनिस स्टार सोमदेव देववर्मन शुरुआत में ही दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर की तीखी सर्विस और करारे शाट का जवाब देने में नाकाम रहे.


french openवैसे देखा जाए तो फ्रेंच ओपन के बारे में आप सब कुछ जानते होंगे लेकिन छः ऐसे तथ्य हैं जिनके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे.


परिवार से इतर कुछ और नहीं


1. 1928 में लाल बजरी स्टेडियम का निर्माण उस समय किया गया जब फ्रांस के पास डेविस कप होस्ट करने के लिए कोई स्थान नहीं मिला. यह डेविस कप फ्रांस और अमरीका के बीच खेला जाना था.


2. अब तक फ्रेंच ओपन के सभी विजेताओं में फ्रांस से केवल दो पुरुष और तीन महिला हैं जिन्होंने फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम किया. पुरुष की तरफ से फ्रांस के यानिक नोह (1983) जबकि महिला की तरफ से मैरी पीस (2000) अंतिम विजेता रहे. उसके बाद कोई भी खिताब फ्रांस की झोली में नहीं आया.


3. यानिक नोह पहले ऐसे अफ्रीकन-अमेरिकन खिलाड़ी हैं जिन्होंने 1983 में फ्रेंच ओपन एकल का खिताब अपने नाम किया.


4. महिलाओं में एल्थिया गिब्सन पहली ऐसी अफ्रीकन-अमेरिकन खिलाड़ी हैं जिन्होंने 1956 में फ्रेंच ओपन एकल का खिताब अपने नाम किया. वैसे अफ्रीकन-अमेरिकन महिला होने के नाते पहला विम्बलडन का खिताब भी एल्थिया गिब्सन के नाम है.


5. 2012 के हिसाब से फ्रेंच ओपन में महिला और पुरुष एकल खिताब विजेता को 1.64 मिलियन डॉलर मिलते हैं. टूर्नामेंट का सारा खर्चा 24.6 मिलियन डॉलर है. खास बात यह है कि इस टूर्नामेंट में हर वह खिलाड़ी कमा कर जाता है जो पहले राउंड में बाहर हो जाता है. पहले राउंड में बाहर होने वाले खिलाड़ी को 23,670 डॉलर मिलते हैं.


6. एक बात जो ध्यान देने वाली है वह कि फ्रेंच ओपन रविवार को ही शुरू होता है जो 15 दिनों तक चलता है. पिछले साल यह 27 मई को शुरू हुआ था.


Read More:

महिला क्रिकेट का इतिहास

क्रिकेट से जुड़े ये तथ्य आपने सुने नहीं होगे


Tags:french open 2013, french open 2013 in hindi, french open stadium, french open statistics, french open facts, french open fantasy, फ्रेंच ओपन. टेनिस.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh