blogid : 312 postid : 1536

व्यक्तिगत अहम ने टेनिस का किया बेड़ागर्क

Posted On: 4 Mar, 2013 sports mail में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

rohan bopannaराष्ट्रीय झंडे तले खेलना किसी भी खिलाड़ी के लिए गर्व की बात होती है. उसका तो सपना होता है कि वह अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन करके अपने देश के लिए कम से कम एक पदक तो जरूर लाए. लेकिन ऐसा लगता है कि भारत में टेनिस के खिलाड़ियों (Tennis Players in Hindi) को अपने देश के लिए खेलना रास नहीं आता. उनके लिए तो देश पीछे और व्यक्तिगत अहं आगे रहता है. हम बात कर रहे हैं भारत के उस टेनिस खिलाड़ी की जिसने लंदन ओलंपिक से पहले लिएंडर पेस के साथ खेलने से इनकार कर दिया था.


Read: इनकी हंसी में ही सच का आइना छुपा होता था


भारतीय टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना का जन्म 4 मार्च, 1980 को कर्नाटक की राजधानी बैंग्लोर में हुआ. उनके पिता का नाम एम.जी बोपन्ना है जो एक कॉफी उत्पादक थे जबकि उनकी माता का नाम मल्लिका बोपन्ना है. रोहन के कॅरियर को आगे बढ़ाने में उनके माता पिता का बहुत ही बड़ी भूमिका है. उनकी शादी सुप्रिया अनैया से हुई है.


रोहन बोपन्ना का व्यक्तिगत जीवन

32 साल के रोहन बोपन्ना आज टेनिस के बहुत ही अनुभवी खिलाड़ी हैं. उन्हे टेनिस के अलावा गोल्फ और अडवेंचर स्पोर्ट्स बहुत ज्यादा पसंद है. वह खाली वक्तों में फिल्में देखना पसंद करते हैं. बोपन्ना का टेनिस में सबसे पसंदीदा टूर्नामेंट विंबलडन है. वह फुटबॉल क्लब में मैनचेस्टर यूनाइटेड के पशंसक हैं.


रोहन बोपन्ना कॅरियर

रोहन बोपन्ना ने 11 साल की उम्र से ही टेनिस खेलना शुरू कर दिया था. उनके पिता की इच्छा थी कि उनका बेटा किसी व्यक्तिगत खेल में नाम कमाए. बोपन्ना ने सितंबर 2002 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ डेविस कप में खेलकर भरतीय टेनिस में प्रवेश किया. वैसे तो बोपन्ना ने अपने कॅरियर की शुरुआत एकल खिलाड़ी के रूप में की थी लेकिन धीरे-धीरे डबल में रमते चले गए. 2007 से बोपन्ना ने अपने आप को साबित किया कि वह डबल में एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं.


Read: इनकी हंसी में ही सच का आइना छुपा होता था


इंडो-पाक एक्सप्रेस

रोहन बोपन्ना ने पुरुष डबल में पहला खिताब 2008 में कंट्रीवाइड क्लासिक प्रतियोगिता जीतकर किया. जून 2011 में बोपन्ना अपने कॅरियर के सबसे ऊंची रैंकिग 9वां स्थान प्राप्त किया था. वर्तमान में डबल्स में उनकी रैकिंग 13 है. बोपन्ना ने 2007 में पाकिस्तान के ऐसाम-उल-हक कुरैशी को अपना जोड़ीदार बनाया था. दोनों की जोड़ी लंबे समय तक कामयाब रही. इन्हें इंडो-पाक एक्सप्रेस के नाम से भी जाना जाता था. बाद में भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव के चलते इनकी जोड़ी आगे नहीं चल पाई.


रोहन बोपन्ना और विवाद

बोपन्ना उस समय विवाद में आए जब उन्होंने लंदन ओलंपिक से पहले पेस के साथ खेलने से इनकार कर दिया था. एआईटीए ने बोपन्ना के इस बर्ताव पर न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी डेविस कप मुकाबले के लिए टीम से बाहर कर दिया. अखिल भारतीय टेनिस संघ ने यह कदम उठाकर खिलाड़ियों के अनुशासनहीनता के खिलाफ कड़ा संदेश दिया था.


Tag: Tennis Players in Hindi, rohan bopanna, professional tennis player, Indian tennis player, doubles title, रोहन बोपन्ना, टेनिस खिलाड़ी.




Tags:               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

sourav के द्वारा
March 5, 2013

अगर इन्हे अपने देश की चिंता होती है तो एक टीम के तौर पर खेलते


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran