blogid : 312 postid : 1510

Lionel Messi: स्ट्राइकर लियोनेल मेस्सी ने रचा इतिहास

Posted On: 9 Jan, 2013 sports mail में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

messiअर्जेंटीना की पहचान एक ऐसे दक्षिण अमरीकी देश के रूप में है जहां पर हर दिलों में फुटबॉल रग-रग में बसा हुआ है. यही वजह है कि वहां हर एक फुटबॉल खिलाड़ी में महान बनने की क्षमता है. अर्जेंटीना में पहले डिएगो माराडोना ने अपनी महानता का परिचय दिया. अब उनके ही शिष्य मशहूर फुटबॉल खिलाड़ी और बार्सिलोना के करिश्माई स्ट्राइकर लियोनेल मेस्सी भी उसी राह की ओर बहुत ही तेजी से बढ़ रहे हैं.


Read: अकबरुद्दीन ओवैसी ने ऐसा क्या बोला था


मेस्सी को लगातार चौथी बार फीफा का सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी के पुरस्कार बेलॉन डे से सम्मानित किया गया है. 25 वर्षीय मेस्सी ने इस पुरस्कार को जीतकर इतिहास रच दिया है. उन्होंने फ्रांस के पूर्व खिलाड़ी माइकल प्लातिनि जिन्होंने तीन बार इस पुरस्कार को जीता है, को पछाड़ दिया है. मेस्सी ने इस दौड़ में बार्सिलोना के अपने साथी इनिएस्ता और रियल मैड्रिड के क्रिस्टियानो रोनाल्डो को पछाड़ा. मेस्सी को 41.60 फीसदी वोट मिले, जबकि रोनाल्डो को 23.68 और इनिएस्ता को 10.91 फीसदी वोट पड़े.


Read: पाकिस्तान सेनाओं की बर्बरतापूर्ण करतूत


पिछले वर्ष लियोनेल मेस्सी ने एक वर्ष में सर्वाधिक गोल करने का जर्मनी के फुटबॉल खिलाड़ी गेर्ड मूलर का 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. गेर्ड मूलर ने वर्ष 1972 में एक वर्ष में 85 गोल किए थे, जबकि लियोनेल मेस्सी ने वर्ष 2012 में 86 गोल किए. 9 दिसंबर, 2012 को बार्सिलोना और रियल बेटिस के मध्य खेले गए मैच में लियोनेल मेस्सी ने दो गोल किए, जिसके साथ ही वह एक वर्ष में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बने. मेस्सी के नाम स्पेन लीग के एक सीजन में 50 गोल करने का रिकॉर्ड दर्ज है.


लियोनेल मेस्सी का जन्म 24 जून, 1987 को हुआ. मेस्सी अर्जेंटीना की राष्ट्रीय टीम में फॉर्वर्ड खेलते हैं. वह फुटबॉल क्लब बार्सिलोना के लिए भी फॉर्वर्ड खेलते हैं. वर्तमान में मेस्सी कप्तान के रूप में राष्ट्रीय टीम को अपनी सेवा दे रहे हैं. मेस्सी को 21 साल की उम्र में फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ ईयर के नामंकित किया गया था. उन्हें पहली बार फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ ईयर का पुरस्कार 2009 में मिला. इसी साल इन्होंने बेलॉन डे ओर का अपना पहला पुरस्कार जीता. उनके खेल के तौर-तरीकों को देखते हुए उनकी तुलना महान खिलाड़ी डिएगो माराडोना से की जाती है.


Tag: lionel messi, ballon d’or, fifa gala, barcelona soccer star, zurich, football, real madrid, स्ट्राइकर, लियोनेल मेस्सी, फुटबॉल.




Tags:                                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 3.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

प्रकाश के द्वारा
January 9, 2013

मेसी एक कंपलीट प्लेयर हैं उनकी महानता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इनकी तुलना मारोडोना से की जाती है.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran