Menu
blogid : 312 postid : 1492

युवराज की वापसी, हरभजन पर हैरानी

yuvraj singh and harbhajan singh संदीप पाटिल की अगुवाई वाले चयनकर्ताओं के पैनल ने सोमवार को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए 15 सदस्यों वाली टीम की घोषणा कर दी. टीम में जहां युवराज सिंह वापसी को लेकर खुशी है वहीं पिछले कई महीनों से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर हरभजन सिंह की वापसी को लेकर हैरानी भी हुई है.


एक सफल क्रिकेटर के रूप में विराट कोहली


ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह को इससे पहले हाल ही में खत्म हुई टी20 विश्वकप के लिए भी चुना गया था तब भी लोगों को काफी हैरानी हुई थी. हरभजन ने अपना अंतिम टेस्ट मैच 2011 में इंग्लैंड दौरे पर खेला था लेकिन उनकी मौजूदगी के बावजूद भी टीम को लीड गेंदबाज की जरूरत महसूस हुई. यहां हरभजन न केवल अंतरराष्ट्रीय मैच में फेल हुए बल्कि काउंटी और इंग्लैंड के साथ अभी खेले जा रहे अभ्यास मैच में भी वह असफल साबित हुए. हरभजन सिंह को लगातार मौके दिए जाने के बाद भी उन्होंने उम्मीद के मुताबिक बहुत ही कम प्रदर्शन किया है. ऐसे में सवाल उठता है कि चयनकर्ताओं ने उन्हें छोड़कर किसी युवा बल्लेबाज को मौका क्यों नहीं दिया.


यहां बात केवल हरभजन सिंह की नहीं है जिन्होंने अपने प्रदर्शन से सबको निराश किया है बल्कि टीम के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर तथा वीरेन्द्र सहवाग के बल्ले पर भी पिछले कई महीनों से जंग लगे हुए हैं. इस बार के टीम सलेक्शन से पहले यह माना जा रहा था कि इन दोनों सलामी बल्लेबाजों में से किसी एक का पत्ता कट सकता है.


एक तरफ जहां कुछ खिलाड़ी खराब प्रदर्शन के बावजूद टीम में चुने गए वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जो घरेलू मैचों में शानदार प्रदर्शन करके टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे. उन्हीं में से एक नाम है मध्यक्रम के बल्लेबाज युवराज सिंह का. कैंसर जैसी बड़ी बीमारी को हराने के बाद युवराज ने इंग्लैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में न सिर्फ अर्धशतक बनाया, बल्कि पांच विकेट भी झटके. इससे पहले उन्होंने दिलीप ट्रॉफी में दोहरा शतक लगाकर चयनकर्ताओं को काफी प्रभावित किया था. उनके इसी प्रदर्शन की बदौलत आज वह टेस्ट टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे. युवराज के अलावा अजिंक्य रहाणे, मुरली विजय और इशांत शर्मा ने भी टीम में जगह बनाई. चयनकर्ताओं ने इन खिलाड़ियों को चुनते समय भी घरेलू मैचों के प्रदर्शन को ध्यान में रखा.


अगर खिलाड़ियों के सलेक्शन पर नजर डालें तो चयनकर्ताओं ने नए खिलाड़ियों पर कम भरोसा किया है और उन खिलाड़ियों पर अधिक भरोसा किया है जो टीम में लगातार बने हुए हैं लेकिन प्रदर्शन के नाम उन्होंने अपने प्रशंसकों को काफी निराश किया है.


कौन-कौन हैं भारतीय टीम में

चयनित भारतीय टीम में महेंद्र सिंह धोनी, वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, युवराज सिंह, चेतेश्वर पुजारा, आर अश्विन, उमेश यादव, प्रज्ञान ओझा, अजिंक्य रहाणे, हरभजन सिंह, ईशांत शर्मा, मुरली विजय और जहीर खान शामिल हैं. भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट 15 नवंबर से खेला जाएगा.


Investment in Gold: सोने की खरीदारी में है समझदारी

Read: विवेकानंद और दाउद इब्राहिम की तुलना की जा सकती है !!


Tag: cricket, england, india, harbhajan, yuvraj, singh, dhoni, tendulkar, , Yuvraj Singh, Indian cricket team, India vs England 2012, cricket news, इंग्‍लैंड सीरीज, भारतीय क्रिकेट टीम, टीम इंडिया, संदीप पा‍टिल, धोनी, सहवाग, जहीर खान, युवराज, क्रिकेट, भारत, इंग्लैंड, तेंदुलकर.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh