blogid : 312 postid : 1489

Formula One 2012: कुछ विवादों के साथ समाप्त हुआ इंडियन ग्रां. प्री.

Posted On: 29 Oct, 2012 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

formula one controversyतीन दिनों तक चला बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर रफ्तार और रोमांच का खेल रविवार को रेडबुल के सेबेस्टियन वेटल की जीत के साथ समाप्त हो गया. इस बार का इंडियन ग्रां प्री फॉर्मूला-वन रेस का जहां एक तरफ भारत बेहतर आयोजन करने में सफल रहा वहीं पिछले सत्र के मुताबिक दर्शकों की रूचि में कमी और कुछ विवादों ने इसके रोमांच को फीका करने में बड़ी भूमिका अदा की.


Read: फॉर्मूला वन के कुछ रोचक तथ्य


वेटल का दबदबा कायम रहा

अभ्यास सत्र में पहले स्थान पर रहे जर्मनी के 25 वर्षीय वेटल ने फेरारी के फर्नांडो एलोन्सो को पीछे छोड़ते हुए इंडियन ग्रां प्री पर अपना दबदबा कायम रखा. इस बार के सत्र में वेटल ने अभ्यास सत्र से लेकर फाइनल मुकाबले में किसी को भी मौका नहीं दिया कि कोई उन पर हावी हो. उन्होंने शुरू से ही खेल में बेहतर नमूना पेश करते हुए यह दर्शाया कि उनके लिए भारत बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट कितना रास आता है. उन्होंने इंडियन ग्रां प्री (2011) पिछली रेस भी अपने नाम की थी. सेबेस्टियन वेटल ने इस रेस को जीतने के लिए एक घंटा 31 मिनट और 10.744 सेकंड का समय लिया. वहीं दूसरे स्थान पर रहे फरारी के फर्नांडो एलोन्सो ने एक घंटा 31 मिनट और 20.181 सेकंड का समय निकाला और वो महज 10 सेकंड से खिताब से चूक गए. जबकि तीसरे और चौथे स्थान पर रेडबुल के मार्क वेबर और मैक्लेरेन के लुईस हेमिल्टन रहे.

इंडियन ग्रां प्री से पहले वेटल ने दक्षिण कोरिया, जापान, सिंगापुर और बहरीन में फॉर्मूला वन रेस में झंडे गाड़कर रेस की दुनिया में अपनी बादशाहत कायम कर रखी है. अगर वेटल का इसी तरह का प्रदर्शन रहा उन्हें इस सत्र का फॉर्मूला वन चैम्पियन बनने से कोई नहीं रोक सकता. इस समय वेटल 240 अंको के साथ शिर्ष पर बने हुए हैं वहीं फरारी के फर्नांडो एलोन्सो वेटल से 13 अंक पिछे 227 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है.


इस बार नहीं दिखा भारत का जलवा

फॉर्मूला वन में एकमात्र भारतीय ड्राइवर एचआरटी के नारायण कार्तिकेयन 21वें स्थान पर रहे थे. वह 2011 के इंडियन ग्रां प्री में 17वें स्थान पर रहे थे. जबकि सहारा फोर्स इंडिया के ड्राइवर निको हुल्केनबर्ग आठवें स्थान पर रहे और उन्हें इस रेस से चार अंक मिले. वहीं उनके साथी ड्राइवर पाल डिरेस्टा 12वें स्थान पर रहे.


सितारों का जमावड़ा

इस रेस में जहां एक तरह खिलाड़ी रफ्तार से बातें कर रहे थे वहीं दूसरी तरफ इस खेला का मजा लेने के लिए दर्शकों के अलावा सितारे भी पहुंचे. इन सितारों में बॉलीवुड और खेल दुनिया की तमाम हस्तियां शामिल हुए जिसमें फिल्मी कलाकारों में नेहा धूपिया, गुल पनाग, डीनो मोरिया, सोनाली बेंद्रे और उनके फिल्मकार पति गोल्डी बहल, मंदिरा बेदी, बांग्ला अभिनेत्री लॉकेट, अजय देवगन और सोनाक्षी सिन्हा शामिल थीं. खेल की दुनिया से युवराज सिंह, विराट कोहली और फरारी के समर्थक हरभजन सिंह, उनकी प्रेमिका गीता बसरा शामिल हुए. इसके अलावा ओलम्पिक में रजत जीतने वाले पहलवान सुशील कुमार, रजत जीतने वाले निशानेबाज विजय कुमार, कांस्य जीतने वाले निशानेबाज गगन नारंग, तीरंदाज दीपिका कुमारी और बीजिंग ओलम्पिक में कांस्य जीत चुके मुक्केबाज विजेंद्र कुमार जैसे खेल की हस्तियां भी इस रफ्तार की जंग को देखने के लिए शिरकत हुए.


विवादों से सामना

  1. ट्रैक पर इस बार भले ही कुत्ते न दिखे हों लेकिन धूल की समस्या अभी भी बरकरार थी.
  2. इटली की फॉर्मूला वन टीम की फरारी कार पर इटली की नौसेना का सांकेतिक झंडा चिपकाने से भारत में इसका विरोध किया गया.
  3. इससे पहले किंगफिशर एयरलाइंस कर्मचारियों ने माल्या के खिलाफ बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट के दौरान भी प्रदर्शन की धमकी दी थी लेकिन अंत में एयरलाइंस के प्रबंधन और कर्मचारियों के बीच मामला सुलझ जाने के बाद प्रदर्शन को टालना पड़ा.
  4. इस बार भी अलग-अलग मंच पर किसानों ने जमीन हड़पे जाने को लेकर फॉर्मूला-वन रेस का विरोध किया.

Tag: Formula one, f1, formula 1, michael schumacher, mark webber, fernando alonso, sebastian vettel, lewis hamilton, ferrari, mclaren, buddh international circuit, indian grand prix, फॉर्मूला-वन रेस, बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट, नारायण कार्तिकेयन फोर्स इंडिया, इंडियन ग्रां प्री, सेबेस्टियन वेटल.




Tags:                                                               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran