blogid : 312 postid : 1426

लाल बजरी के बादशाह ने रचा इतिहास

Posted On: 13 Jun, 2012 sports mail में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

rafael nadal french openRafael Nadal wins record seventh French Open title

विजेता को लेकर सबके अपने-अपने फंडे हैं लेकिन असल में विजेता उसी को कहा जाता है जो अपने प्रतिद्धंदी को हराकर उसकी जगह अपना स्थान पक्का कर ले. टेनिस के इतिहास में एक दौर ऐसा था जब रोजर फेडरर को छोड़कर ऐसा कोई भी खिलाड़ी नहीं था जो टेनिस में उनके नजदीक भी जा सके. बार-बार कई बार रोजर फेडरर ने टेनिस में अपनी बादशाहद कायम की. कोई भी ऐसा खिलाड़ी नहीं था जो रोजर फेडरर का तोड़ निकाल सके. तब टेनिस में एक ऐसा खिलाड़ी सामने आया जिसने फेडरर के जीतने की भूख को शांत किया.


‘किंग ऑफ क्ले’ के नाम से मशहूर स्पेन का युवा खिलाड़ी राफेल नडाल अपनी ताकत और कोर्ट पर बेमिसाल प्रदर्शन के लिए जाना जाता है. टेनिस के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी रोजर फेडरर जब अपनी जीत के क्रम को लगातार जारी रख रहे थे तब नडाल ने ही उनके जीतने के क्रम को तोड़ा और टेनिस में अपना स्थान नंबर वन के लिए पक्का किया.


सातवीं बार फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम किया (Rafael Nadal wins record seventh French Open title)

पहले रविवार को बारिश की रुकावट के बाद सोमवार को खेले गए रोलां गेरों पर फ्रेंच ओपन 2012 के खिताबी मुकाबले में लाल बजरी के बादशाह राफेल नडाल ने रिकॉर्ड सातवीं बार फ्रेंच ओपन के पुरुष वर्ग के एकल मुकाबले का खिताब जीत लिया. राफेल नडाल ने विश्व में पहली वरीयता प्राप्त सर्बिया के नोवाक जोकोविच को 6-4, 6-3, 2-6, 7-5 से हराया. इस हार के साथ ही जोकोविच का एक ही समय पर चारो ग्रैंड स्लैम जीतने का सपना अधूरा रह गया.


महान खिलाड़ी ब्योन बोर्ग का रोकॉर्ड तोड़ा

राफेल नाडाल के इस जीत के साथ ही ब्योन बोर्ग का रिकॉर्ड तोड़ दिया है जिन्होंने फ्रेंच ओपन का खिताब छह बार जीता था. ब्योन बोर्ग विश्व के एक महान खिलाड़ी थे. उन्होंने अपने कॅरियर में 11 ग्रैंड स्लैम जीते थे जिसमें लगातार पांच बार विंबलडन का खिताब भी शामिल है. उनकी महानता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वह फ्रेंच ओपन का खिताब जीतने के बाद सीधे विंबलडन के कोर्ट पर उतरते थे और वहां भी जीत दर्ज करते थे. जो किसी भी खिलाड़ी के लिए दो अलग-अलग कोर्ट पर उतरकर जीत पाना आसान नहीं है.


ब्योन बोर्ग की तरह ही राफेल नाडाल भी क्ले के बादशाह माने जाते हैं. क्ले कोर्ट में राफेल इतने मजबूत हैं कि रोजर फेडरर भी जब सफलता की बुलंदियों पर थे तो उन्हें हराने में नाकाम साबित हो रहे थे. एकल खिताब के रूप में राफेल नडाल ने अब तक 11 ग्रांड स्लैम अपने नाम किया है जिसमें रिकॉर्ड सात बार फ्रेंच ओपन का खिताब भी शामिल है. नडाल से ज्यादा पुरुष एकल ग्रैंड स्लैम जीतने वाले खिलाड़ियों में रोजर फेडरर (16), पीट सैम्प्रस (14) और रॉय एमरसन (12) हैं.

फ्रेंच ओपन में रिकॉर्ड सातवीं बार जीत हासिल कर किसी भी नए खिलाड़ी के लिए इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना आसान नहीं होगा. आगे हम यही उम्मीद करते हैं कि नडाल ऐसे ही उच्चकोटि का प्रदर्शन करते रहेंगे.




Tags:             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran