Menu
blogid : 312 postid : 256

फ्रेंच ओपन में नडाल का दबदबा

अगर पिछले साल राफेल नडाल चोट के कारण अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं दे पाए तो उसका फ़ायदा रोजर फेडरर ने उठाया और चारों ग्रैंडस्लैम जीतने वाले विश्व के पांचवें खिलाड़ी बन गए परन्तु इस वर्ष ‘रोलां गैरां किंग’ राफेल नडाल पूरे सबाब में थे.

 

रविवार 6 जून को फ्रेंच ओपन में पुरुषों के एकल मुकाबले का फाइनल मैच स्वीडन के रोबिन सोडरलिंग और स्पेन के राफेल नडाल के बीच खेला गया. विश्व के नंबर 5 खिलाड़ी रोबिन सोडरलिंग ने अभी तक बेहतरीन खेल का परिचय दिया था और उन्होंने ही क्वाटर फाइनल मुकाबले में पूर्व फ्रेंच ओपन विजेता और विश्व के नंबर एक खिलाड़ी रोजर फेडरर को बाहर का रास्ता दिखाया था.

 

शुरूआती सेट के चौथे गेम में सोडरलिंग को दो ब्रेक पॉइंट मिले परन्तु वह इसका फ़ायदा नहीं उठा पाए. परन्तु नडाल ने छठे गेम में कोई गलती नहीं की और सोडरलिंग की सर्विस ब्रेक करते हुए 55 मिनट में सेट 6-4 से अपने नाम कर लिया. दूसरे सेट में नडाल का दबदबा कायम रहा और उन्होंने सोडरलिंग की दो बार सर्विस ब्रेक की और सेट 6-2 से जीता. तीसरे और अंतिम सेट में सोडरलिंग ने वापसी के अथक प्रयास किए परन्तु उनकी फोर हैण्ड और डाउन द कोर्ट शॉट के सामने एक ना चली और अंततः नडाल ने 6-4, 6-2, 6-4 से रोबिन सोडरलिंग को सीधे सेटों में शिकस्त देकर पांचवीं बार फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम कर लिया. इसके साथ-साथ वह पुरुष टेनिस की अंकतालिका में विश्व के नंबर एक खिलाड़ी भी बन गए

 

.

वर्ष 2005 के बाद से पांच बार फ्रेंच ओपन ट्राफी हासिल करने वाले नडाल इस तरह ब्योन बोर्ग के सबसे ज्यादा फ्रेंच ओपन खिताब से केवल एक खिताब पीछे हैं, जिन्होंने छह खिताब अपने नाम किए हैं.

 

देखिये फ्रेंच ओपन पुरुष एकल का फाइनल मुकाबला स्लाइड शो में[videofile]http://mvp.marcellus.tv/player/1/player/waPlayer.swf?VideoID=http://cdn.marcellus.tv/2962/flv/3824361910682010132630.flv::thumb=http://cdn.marcellus.tv/2962/thumbs/&Style=5157′ type=’application/x-shockwave-flash[/videofile]

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh